Sat. Jul 27th, 2024

हरिद्वार, एस.एम.जे.एन.पी.जी. काॅलेज में सत्र 2020-21 हेतु ‘एंटी ड्रग्स क्लब’ गठन किया गया जिसमें काॅलेज के छात्र विभोर ध्यानी, आरती रावत, वैभव अरोड़ा, उत्कर्ष कुमार, आंचल नेगी, कोमल बवेजा, अक्षिता गोयल, कु. हिमानी पाण्डेय, प्राची तिवारी, गौरव वर्मा, आकाश शर्मा, जूही पालीवाल, कनक वर्मा, राजा भट्ट, दुर्गा कोरंगा, निक्की शर्मा, स्पर्श लखेड़ा, कीर्ति पाण्डेय, अफरोज जहाँ, गणेश गौड़ को क्लब में सम्मिलित किया गया।
यह जानकारी देते हुए डाॅ. काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. सुनील कुमार बत्रा ने बताया कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी महाविद्यालय में ‘एंटी ड्रग्स क्लब’ का गठन किया गया, क्लब में काॅलेज के छात्र-छात्राओं, अभिभावकों, समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्मिलित किया गया। संरक्षक मण्डल की भूमिका का निवर्हन श्रीमहन्त लखन गिरी जी महाराज, अध्यक्ष, काॅलेज प्रबन्ध समिति, श्रीमहन्त रविन्द्र पुरी जी महाराज, सचिव, काॅलेज प्रबन्ध समिति, प्रो. पी.एस. चौहान, शिक्षाविद् द्वारा किया जायेगा।
काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. सुनील कुमार बत्रा ने एंटी ड्रग्स क्लब के स्थापना के उद्देश्य के बारे में बताया कि नशा व्यक्ति को मानसिक व शारीरिक रूप से कमजोर करता है और नशे से मुक्त होने के लिए परिवार एवं सहयोगियों का सहयोग जरूरी है अन्यथा वह अपराध की ओर बढ़ता है। डाॅ. बत्रा ने बताया कि एंटी ड्रग्स क्लब के माध्यम से छात्र-छात्राओं में जागरूकता हेतु एक 03 मिनट की डाक्यूमैंटी फिल्म का कम्पटीशन आयोजित किया जा रहा है, जिसके द्वारा समाज को नशा मुक्ति हेतु प्रेरित किया जायेगा। सर्वश्रेष्ठ डाक्यूमेंट्री बनाने वाले छात्र-छात्राओं को 2100 रुपये का पारितोषिक प्रदान किया जायेगा।
इस अवसर पर अधिष्ठाता छात्र कल्याण डाॅ. संजय कुमार माहेश्वरी ने छात्र-छात्राओं से नशे को समाज से मुक्त करने का आह्वान करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार का नशा मनुष्य को अन्दर ही अन्दर खोखला करता है, नशे से बचें तथा इससे होने वाले शारीरिक, मानसिक व आर्थिक नुकसान से परिवार व पड़ौसियों को भी अवगत करा, एक नशा मुक्त समाज बनाने में अपना योगदान दें।
मुख्य अनुशासन अधिकारी डाॅ. सरस्वती पाठक ने नशा मुक्ति क्लब के समस्त सदस्यों को भी जागरूक रहकर समाज में नशा मुक्ति आन्दोलन चलाने के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed