Sat. Jun 22nd, 2024

हरिद्वार।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी की प्रदेश के युवा प्रतिभाओं को अच्छे मैदान उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता को साकार करते हुए हरिद्वार रुडकी विकास प्राधिकरण ने भल्ला स्टेडियम को राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट मैदान के रूप में विकसित करना शुरु कर दिया है। प्राधिकरण के वीसी आईएएस श्री अंशुल सिंह जी के दिशा निर्देशों के अनुसार भल्ला स्टेडियम की बाउंड्री 50 मीटर से बढ़ाकर 65 मीटर की जा रही है। राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैदान के लिए कम से कम 60 मीटर की क्रिकेट बाउंड्री की जरुरत होती है।

वहीं अंतराष्ट्रीय स्तर के मानकों वाली तीन क्रिकेट पिच भी बनाई जा रही है। जिसके लिए राजस्थान के अलवर से विशेष प्रकार की मिट्टी मंगाई गई है। यही नहीं खिलाड़ियों के लिए पैविलयन, ड्रेसिंग रुम, रेस्ट रूम आदि भी तैयार किया जा रहा है। वहीं मीडिया कवरेज के लिए मीडिया सेंटर, कॉम्ट्री बॉक्स, कैफेटेरिया, पार्किंग और दर्शकों के बैठने के लिए अच्छे इंतजाम किए जा रहे हैं। अनुमान है कि अगले तीन माह में मैदान पूरी तरह से राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैच आयोजित करने के लिए तैयार हो जाएगा।

प्राधिकरण के वीसी आईएएस श्री अंशुल सिंह जी ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी खेलों को बढ़ावा दे रहे हैं और युवाओं के लिए अच्छे मैदान बनाने पर जोर हैं। सीएम श्री पुष्कर सिंह धामी जी के दिशा निर्देशों के अनुसार ही भल्ला स्टेडियम को राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम में बदलने का काम शुरु कर दिया गया है। राष्ट्रीय स्तर के मानकों को पूरा कर स्टेडियम का काम किया जा रहा है। जल्द ही काम पूरा करके क्रिकेट प्रतियोगिताएं आयोजित की जा सकेगी। इससे प्रदेश के युवा खिलाडियों को अपनी प्रतिभा निखारने में मदद मिलेगी।

सात चरणों में तैयार की जा रही है क्रिकेट पिच
भल्ला स्टेडियम की क्रिकेट पिच को विशेषज्ञों की निगरानी में तैयार कराया जा रहा है। इसके लिए सबसे पहले जीएसबी यानी ग्रेन्यूलर सब बेस को बिछाया गया है। इस रेत को डाला जा रहा है। तीसरी लेयर में कांक्रीट, चौथी लेयर में चिकनी मिट्टी, पांचवी लेयर में ईंट और उस अलवर से मंगाई गई विशेष प्रकार की मिट्टी बिछाने के बाद घास लगाई जाएगी। इस तरह की तीन पिच तैयार की जा रही है।

पैवेलियन, ड्रेसिंग रुम, रेस्ट रुम भी बनेगा
राष्ट्रीय स्तर के मैचों के आयोजन के लिए पैवेलियन, खिलाडियों के लिए ड्रेसिंग रुम, रेस्ट रुम भी बनाया जाएगा। साथ ही मीडिया के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं वाला मीडिया सेंटर भी बनाने का प्रस्ताव है। वहीं कामेंट्री के लिए कामेंट्री बॉक्स होगा। दर्शकों के लिए भी अत्याधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था की जानी है।

दिन रात के मैच हो सकेंगे
अभी तक इस मैदान में दिन में ही मैच खेले जा सकते थे। लेकिन डे नाइट मैच के लिए स्टड लाइटें लगाई जा रही है। इसके बाद दुधिया रोशनी में रात को भी मैच खेले जा सकेंगे। इसके लिए पूरी तैयारी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed