Sat. Jun 22nd, 2024

हरिद्वार( ब्यूरो,TUN) इस समय हम 21वीं सदी में जी रहे हैं, आधुनिकाता ने आज के मानव के जीने का अंदाज बदल दिया है। हम जैसे-जैसे आगे बढ़ते जा रहे हैं वैसे-वैसे हमारा जीवन आधुनिक और व्यस्त होता जा रहा है इसलिए हम चाह रहे हैं कि बाजार में तैयार वस्तुओं का ही हम इस्तेमॉल करें।

बाजार में तैयार माल की बढ़ती माँग ने सभी प्रकार की वस्तुओं में मिलावट सम्भावना को जन्म दे दिया है।अधिक डिमांड के कारण बढ़ी माँग के कारण ही वस्तुओं में कहीं न कहीं केमिकल का प्रयोग अधिक होने लगा है आज बहुत से ऐसे ब्रांड है जिनमें मिलावट ने उनकी वास्तविकताक (प्राकृतिक स्वरूप) को दूषित कर दिया है

लेकिन घरेलू उत्पादों में पातञ्जलि ने मिलावट की सम्भावना को झुटलाते हुए अपने उत्पाद जनमानस के बीच उतारे हैं। बताने की आवश्यकता नहीं है कि पातञ्जलि अपने आप में एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड है जो की प्राकृतिक चीजों से ही अपने पउत्पाद बनता है बताते चलें कि सौंदर्य प्रसाधन के क्षेत्र में भी पातञ्जलि ने प्राकृतिक वस्तुओं के उपयोग को महत्व दिया है।

उपभोक्ताओं को नेचुरल चीजों से ही बनाए गए प्रोडक्ट अधिक पसंद आ रहे हैं। इन सौन्द्रय प्रसाधनों में हम बात करें फेस वॉश की तो पातञ्जलि ने स्त्री और पुरुषों के लिए अलग-अलग फेस वॉश बनाए हैं जिसमें नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया है अब पतंजलि ने देश भर में अपने मेगा स्टोर भी खोल दिये हैं जहाँ इस तरह के बिना मिलावट वाले शुद्ध उत्पाद उपलब्ध कराए हैं जहाँ हर प्रकार के घरेलू उत्पाद उचित मूल्य पर शुद्धति की गारण्टी के साथ प्राप्त किये जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed