Sat. Jun 22nd, 2024

हरिद्वार (मनीष कागरान,TUN) समृद्ध ग्राम (पतंजलि ट्रेनिंग सेंटर) में उत्तराखंड आजीविका मिशन के सहयोग से बेकरी उत्पाद एवं उद्योग प्रोत्साहन पर पाँच दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस कार्यक्रम का शुभारंभ श्री चरणजीत सिंह एडिशनल सेक्रेटरी, ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार तथा श्री आनंदस्वरूप जी (सी.ई.ओ, UKSRLM) के द्वारा दीप प्रज्वलन करके किया गया।

इस अवसर पर श्री चरणजीत सिंह जी ने सभी प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी अपने प्रत्येक उद्बोधन में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के समग्र उत्थान तथा आजीविका अभिवृद्धि हेतु बल देते हैं। उन्होंने पतंजलि द्वारा इस दिशा में किए हुए प्रयासों की बहुत सराहना की तथा इसे व्यापार संवर्धन एवं आजीविका सुधार हेतु एक आदर्श मॉडल बताया। ग़ौरतलब है कि इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में बिस्किट, ब्रेड, केक इत्यादि बनाने की ट्रेनिंग के साथ साथ उनकी ब्रांडिंग, पैकेजिंग, लेबलिंग, मार्केटिंग सहित B POS ERP का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

इस कार्यक्रम की पूर्व संध्या में पतंजलि समूह के सह संस्थापक डॉ आचार्य बालकृष्ण जी ने भी एक उच्च स्तरीय मीटिंग में ग्राम उत्थान तथा व्यापार अभिवृद्धि हेतु ट्रेनिंग और समग्र प्रशिक्षण पर बल दिया। इस अवसर पर श्री आनन्दस्वरूप जी ने पतंजलि का धन्यवाद ज्ञापित किया। पूरी टीम ने पतंजलि ग्रामोद्योग, फ़ूड पार्क तथा पतंजलि अनुसंधान संस्थान का भ्रमण भी किया। इस अवसर पर UKSRLM की टीम के साथ साथ पतंजलि अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed